Google मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya Hai

दोस्तों आज हम आपको एक बहुत रोचक टॉपिक के बारे में बताने वाले हैं क्या आप भी अक्सर गूगल से पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Name Kya Hai) और हर वक्त चाहते हैं कि गूगल आपका नाम बता दें तो आज आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं। क्यूंकि में आपको बहुत ही डिटेल्स में बताऊंगा ताकि आपको अच्छे से समझ आये।

Google Mera Name Kya Hai

दोस्तों अक्सर हम चाहते है की नई नई टेक्नोलॉजी के बारे में जाने खेर आप भी चाहते होंगे की Google mera naam kya hai बताये तो जो में आपको बताऊंगा सारा स्टेप follow करना है इसके बाद आपको सब कुछ समझ में आ जायेगा और हम इस ब्लॉग में आपको इस से रिलेटेड सारी जानकारी देंगे कि किस तरह से आप गूगल से यानी गूगल असिस्टेंट के द्वारा अपने मन लायक सारे आंसर बुलवा सकते हैं।

Google मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya Hai

गूगल में एक सॉफ्टवेयर है जिसे हम Google assistant कहते हैं उसके अंदर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस feature है जिसके कारण उससे हम अपने जरूरत के अनुसार यूज कर सकते हैं उसी में सबसे प्रचलित फीचर है जिसमें लोग अपने नाम के बारे में गूगल से पूछते हैं।

तो अब हम जानते हैं यह फीचर है क्या? यह फीचर गूगल असिस्टेंट (Google assistant) का ही एक इनबिल्ट फीचर है जिसे लोग कस्टमाइज्ड  एक्सपीरियंस के लिए इस्तेमाल करते हैं खुद के अनुसार उत्तर पाने के लिए इन फीचर्स का इस्तेमाल होता है।

Most Read: Essay on APJ Abdul Kalam in Hindi

Google Assistant कैसे काम करता है

दोस्तों इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको Google playstore से Google assistant app download और install करना होगा और open करके गूगल को अपना नाम बताना  होगा और फिर उस गूगल के डेटाबेस में आपका नाम सेव हो जाता है और फिर जब आप गूगल से अपना नाम पूछते हैं तो आपको वह उत्तर देता है। यह सारा सॉफ्टवेयर का एक खेल है।

इस Feature को चालू कैसे करे

दोस्तों अगर आपने इतना जान लिया और समझ में आ गया तो आपको यह जानना जरूरी है कि आप Google को अपना नाम कैसे बताएंगे तो अभी हम जानेंगे कि इस प्रक्रिया को कैसे आगे बढ़ाया जाता है. आपका प्रथम कार्य यह है कि आपको गूगल असिस्टेंट को अपने फोन में रखना होगा और उसके बाद इस फीचर को ऑन करना होगा ऐसे तो यह फीचर हर फोन में इनबिल्ट रहता है।

 Note:  Google assistant में आपका ये features पहले से ही enable रहता है बस आपको open करना है और पूछना है।

लेकिन इसे अगर आप इनेबल नहीं करते हैं तो यह नहीं चलता है आपको जब यह फीचर ऑन हो जाए तब आपको इसमें पूछना है कि Google mera naam kya hai और इसके बाद वहां से एक सीधा प्रश्न आएगा कि गूगल को आपका नाम अभी पता नहीं और वह सॉफ्टवेयर आपसे आपका नाम पूछेगा तो आपको आपका नाम बताना है।

 Note:  अगर आपका नाम पहले से ही है और उस नाम को बदलना चाहते है तो आपको गूगल से पूछना है कि मेरा नाम बदलो बस आपको अपना नाम को बताना है की google mera naam simran hai तो वो आपका नाम बदल देगा और अपने server में नई नाम add कर देगा।

जब भी आप चाहें तो आप इस विषय को यूज कर सकते हैं अपना नाम पूछ सकते हैं। नए  गूगल अकाउंट में आपको अपना सारा जानकारी डालना होगा बट जब आपको कभी चेंज करना हो या अगर आपने पहली बार अपना निक नेम डाल दिया हो तो आपको अब सारे चीज को रिसेट करना होगा।

तो उस टाइम आप बोलेंगे कि मेरा नाम बदलो और अगर पहली बार आप यह प्रोसेस कर रहे हैं तो आपको बोलना होगा कि नाम क्या है फिर आपसे वह पूछ लेगा फिर आप उसे सेव करेंगे यह एक बहुत आसान प्रक्रिया है जिसे कोई भी ये step समझकर कर लेगा और आप गूगल असिस्टेंट के द्वारा अपना नाम भी सेव करवा सकते हैं।

Most Read: LoL Meaning In Hindi – लोल का मतलब क्या होता है

Aap Kisi ka bhi Naam Google Se Bulwa Sakte hai

अपने मम्मी पापा के नाम भी सेव कर सकते हैं आप अपने बॉयफ्रेंड (Boy friend) गर्लफ्रेंड (Girl Friend) के नाम भी बुलवा सकते हैं और साथ ही अपने दोस्त के नाम भी सेव कर सकते हैं अपने भाई बहन के नेम सेव कर सकते हैं अपना एड्रेस सेव कर सकते हैं अपना होमटाउन या वर्कप्लेस सारे चीज को सेव कर सकते हैं और उस डेटाबेस में हर कुछ मौजूद होगा।

जब भी आप पूछेंगे तो वह डायरेक्टली उसी लाइन पर चले जाएगा| बस ये सब करने के लिए आपको question पूछना Google assistant से की Mera Gf ka naam क्या है अगर Google में save नहीं होगा तो आपको बोलेगा नहीं मालूम और फिर आपसे पूछेगा इसके बाद आपको बताना है इसके बाद आप जब भी पूछेंगे आपको बता देगा।

 Note:  ये सारे नाम बुलवाने के लिए आपको सारा कुछ save करवाना होगा इसी तरह से करके जैसे मैंने आपको ऊपर में बताया है।

Add on features To be Known

ये काफी इंटरेस्टिंग फीचर है अगर आप किसी के सामने यह चीज को यूज करते हैं तो आपने जो नियम सेट किया रहेगा वह पॉपअप हो जाएगा| गूगल असिस्टेंट सही में आपका बेस्ट फ्रेंड है और आपकी बहुत हेल्प करता है हर काम करने में गूगल आपकी सहायता करता है इसकी खुद बहुत बेहतरीन फीचर्स है।

जैसे मैंने आपको पहले ही बता दिया कभी अगर आपका मूड ऑफ है या आप बहुत डिप्रेस्ड फील कर रहे हैं तो आप इसकी सहायता से मजेदार चुटकुला सुन सकते हैं अगर आप अच्छी शायरी सुनना चाहते हैं तो आप बोल दो Google mujhe shayri sunna है लव शायरी, सैड शायरी कुछ भी जिस भी चीज को आप गूगल पर सर्च करते हैं उन सारी चीजों को अब गूगल असिस्टेंट के द्वारा बिना टाइप किए ला सकते है।

अगर आप किसी व्यक्ति को कॉल करना चाहते हैं और आपके फोन में वह कांटेक्ट सेव है तो भी आप डायरेक्टली कॉल कर सकते है बस आपको बोलना है अगर आपको कांटेक्ट सेव करना है तो भी आप बोल सकते गूगल यह कांटेक्ट सेव कर लो तो डायरेक्ट वाइट कांटेक्ट वाले पेज में आपको ले आता है अगर आप कोई मीटिंग में है या कोई जरूरी जगह पर है।

तो आप तुरंत बोल सकते हैं कि इस व्यक्ति को आप मैसेज करें। अगर कभी आपको अपनी जगह का वेदर जानना है तो बस आपको गूगल से पूछना है कि आज का मौसम कैसा है गूगल आपको उस दिन के मौसम की पूरी जानकारी दे देगा जैसे की बारिश होने वाली है कब ज्यादा टेंपरेचर होगा और भी सारी पर्याप्त इंफॉर्मेशन आपके सामने ला देगा।

Most Read: Sound in Hindi – साउंड क्या है पूरी जानकारी

बेसिकली अगर बताया जाए तो आप गूगल से अपने बेस्ट फ्रेंड की तरह बातें कर सकते हैं आप उनसे कुछ भी पूछ सकते हैं और जो भी उसके सर्च इंजन में वह आंसर आएगा वह आपको दे देगा और कभी भी अगर आप बोर है डिफरेंस है या किसी से बात करने का इच्छा नहीं होता है तो आप गूगल से बात कर सकते हैं यह मन लगाने का एक बहुत अच्छा साधन है।

कोई भी प्रोफेशनल जानना है या कुछ भी work-related तू भी आप जान सकते या कभी भी पर्सन मैटर से भी सर्च करना वह भी आप कर सकते हैं गूगल असिस्टेंट आपको कभी भी थकेगी नहीं Google assistant आपको अपना फ्रेंड बना कर रहेगी हमने बात कर लिया इसके सारे फीचर्स के बारे में।

हर टाइम जब गूगल अपनी सिस्टम को अपडेट करता है तो बहुत सारे एडवांस फीचर्स हो जाते हैं अब तक जितना हमने जाना उतना मैंने आपको बता दिया है और भी हर बार बहुत अपडेट किये जाते हैं और आपको हमेशा बेटर एक्सपीरियंस मिलता है गूगल असिस्टेंट को पर्सनल और कस्टमर एक्सपीरियंस के लिए ही बनाया गया था क्योंकि हर किसी की जरूरत अलग होती है।

Conclusion

आशा करती हूं आप को ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा और अगर पसंद आएगा तो इस informative आर्टिकल को आप अपने दोस्त और परिवार में शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बहुत ही बेहतरीन फीचर के बारे में पता चले और इसका इस्तेमाल कर सकें हमने कोशिश की है कि आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में सारा कुछ बताएं और गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai) जो कि हमारा टॉपिक था उसके बारे में भी सारी जानकारी दें अगर फिर भी आपको कोई डाउट है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद