एमटेक कोर्स (M.Tech Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

दोस्तों आज के समय में कोई अनपढ़ नहीं रहा आज ऐसा समय आ गया है की लोगों को कम पढाई करने से जल्दी जॉब नहीं मिल पाता और आगे की पढाई करना चाहते है यानी की B.TECH करने के बाद M.TECH (Master of Technology) करने के सोचते है तो आज इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ की एमटेक कोर्स क्या है (What is M.Tech Course Information in Hindi), एमटेक कोर्स कैसे करें पूरी जानकारी (How To Do M.Tech Course Full Details In Hindi) और इसकी क्या एलिजिबिलिटी है सारा कुछ डिटेल्स में बताने का कोशिश करूँगा।

जैसा की हमलोग को पता है की Master Of Technology एक बहुत पॉपुलर कोर्स है और इस कोर्स को कई लोग इसीलिए करना चाहते है क्यूंकि इसमें हमें Master की Degree मिलता है जिससे आपको इसके अंदर Career Scope बहुत जाएदा मिलता है और इसमें आपको Package भी जाएदा मिलता है तो अगर देखा जाये तो ये कोर्स बहुत ही Best माना जाता है साथ ही B.Tech के बाद M.Tech करना सबसे जाएदा पसंद करते हैं जिससे हमारे लिए बहुत सही माना जाता है।

mtech kaise kare

क्यूंकि लोगो की चाहत होती है एक अच्छा जिंदगी बिताने की तो हर कोई जायदा पढाई करने के लिए सोचते है इसीलिए आज के समय में एमटेक कोर्स एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स बन चूका है जिसे करने के बाद टेक्नोलॉजी में मास्टर बन सकते है लेकिन इसके लिए कुछ योगयता होनी चाहिए यानी की एमटेक कोर्स करने के लिए आप एलिजिबल होनी चाहिए तभी आप इस कोर्स को कर सकते है तो चलिए सबसे पहले जान लेते है की ये एमटेक कोर्स कैसे करें (M.Tech Course Kaise Kare) उसके बाद जानेंगे की ये कोर्स कितने साल का होता है तो बस आर्टिकल पूरा धेयान से पढ़ लेना।

  • एमटेक कोर्स क्या है (What is M.TECH Course information in Hindi)
  • एमटेक कोर्स कहाँ से और कैसे करे
  • एमटेक कोर्स कितने साल का होता है
  • एमटेक कोर्स में क्या क्या पढ़ाया जाता है
  • एमटेक की पढाई के लिए क्या (Eligibility) चाहिए
  • क्या 12th के बाद एमटेक कर सकते है

एमटेक कोर्स की पढ़ाई क्यों करें (Why study MTech Course)

सबसे पहले हमें ये जानना चाहिए की हमें एमटेक कोर्स की पढ़ाई क्यों करना चाहिए (Why study MTech Course) तो इसके बारे में हम आपको कुछ Point बताएंगे इसके बाद आप उसे पढ़ कर ये निर्णय ले लेना की आपको एमटेक कोर्स की पढाई क्यों करना चाहिए तो देखो अगर आपका सोच है की हमें अपने करियर को बहुत ऊपर ले जाना है तो ये कोर्स आपको करना चाहिए।

#1 इसकी डिमांड जाएदा है: – आज के समय में इस कोर्स की सबसे जाएदा मांग है और यह तेजी से बढ़ रही है और आज का भारत हर क्षेत्र में अधिक क्षमता जोड़ रहा है जो हमारी बुनियादी ढांचे को मजबूत बना रही है जैसे की Electricity, Mining, Oil & Gas, Steel इत्यादि चीजों में भारत बहुत आगे जा रहा है जिसके कारण MTech के Student की बहुत बड़ी मांग है।

#2 साइंस & टेक्नोलॉजीजो में इंट्रेस्ट: – अगर आपको Science & Technology में बहुत जाएदा Interest है और अपना career इसी field में बनाना चाहते है तो आपके लिए ये कोर्स बहुत जरुरी हो सकता है।

#3 More Career Opportunity: – अगर आप बीटेक के बाद जाएदा वेतन लेना चाहते है या फिर आप MNC Company में जॉब करना चाहते है तो आपको एमटेक कोर्स को करना चाहिए। क्यूंकि इस कोर्स को करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी कंपनियां आपको जॉब Offer Provide करती है।

#4 Innovations Opportunity: – जो भी स्टूडेंट New New चीजों का innovations करना चाहता है वो भी Technical Field में तो आपको इसके अंदर पूरी help मिलती है।

#5 Problem Solver: – MTech Course करने के बाद आप Problem Solver बन जाते है यानी की अगर आपको Problem को गहराई से समझना पसंद है तो आपको इस कोर्स को जरूर करना चाहिए ईडी ऑफिसर क्या है कैसे बने

एमटेक कोर्स क्या है (What is M.Tech Course Information in Hindi)

एमटेक जिसका फुल फॉर्म मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी (Master of Technology) है ये एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स (Post Graduation Course) जिसमे स्टूडेंट को टेक्नोलॉजी में मास्टर बनने के लिए तैयार किया जाता है यानी की इसमें आप कंप्यूटर में मास्टर बन सकते है या फिर आप मैकेनिकल में मास्टर बन सकते इस कोर्स को करने के बाद आपको कहीं भी जॉब मिल सकता है जिस फील्ड से मास्टर डिग्री किये है साथी ही इसमें भी बहुत से Specialization होतें हैं जो में आपको निचे बताऊंगा।

वैसे ये कोर्स तो बहुत जायदा पॉपुलर है हमारे देश में इससे कोई तकनीक का खोज भी करते है M.TECH Course पुरे 2 साल का कोर्स होता है इस कोर्स को आप तभी कर सकते है जब आप b.tech Course किये हो या फिर BE (बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग) किये हो तभी आप M.Tech कर सकते हो साथ ही आप जब आप ये course को पूरा कर लेंगे इसके बाद आप Mechanical, Electrical, Civil Engineering, Computer Engineering में जॉब कर सकतें हैं।

अगर आप अपने ज़िन्दगी में एक Engineer बन के उभरना चाहते है तो आपको पढाई तो मेहनत से करना ही पड़ेगा क्यूंकि आज के समय में इंजीनियर की कमी नहीं है लेकिन सभी लोग कामयाब भी नहीं है इसीलिए अगर आपको इंजीनियर के फील्ड में अपना करियर बहुत बड़ा करना चाहते है तो आपको एमटेक कोर्स जरूर करना चाहिए और पूरी मेहनत से करना चाहिए खेर, जो में आपको बताने जा रहा हूँ शायद आपके लिए बहुत अहम् होने वाला है तो आये जानते हैं।

एमटेक कोर्स के लिए योगयता (Minimum Qualification Required To Join M.Tech Course)

दोस्तों अब बात करते है की एमटेक कोर्स के लिए योगयता क्या होना चाहिए (Minimum Qualification Required To Join M.Tech Course) तो देखो इसके अंदर आपको Graduation Level की डिग्री मांगी जाती है यानी की अगर आप B.tech किये हो तो इस course के लिए पूरी तरह से Eligible हो लेकिन इस कोर्स को करने के लिए और भी दूसरा Option है जिससे आप ये कोर्स को कर सकते है इसके लिए मैंने आपको निचे बहुत अच्छे से बता रखा है आप वहां से पढ़ लीजिये।

  • अगर आप BCA, BSC, BE, B.Tech से ग्रेजुएशन किए है तो आप इस कोर्स के लिए योगय हैं।
  • ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए
  • कुछ कॉलेजेस में आपको 55% Marks मांगती हैं।
  • 12th के बाद M.Tech Course नहीं कर सकते है।
  • सकरी कॉलेज के लिए Entrance Exam पास करें।
  • कॉल सेंटर (Call Centre) मैं जॉब कैसे पाए

एमटेक कोर्स (M.TECH Course) कैसे करे पूरी जानकारी

हम सब जानते है की जब हमें कोई कोर्स को करना होता है तो उसके बारे में बहुत से Confusion होती है और सबसे जाएदा हमें यही लगता है की हम एमटेक कोर्स कैसे करे (M.Tech Course Kaise Kare) तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे जिससे आपको ये कोर्स करने में कहीं भी दिकत नहीं होगा और जब आप पुरे स्टेप को पढ़ लेंगे तब आपको ये कोर्स को करने में बहुत आसान हो जायेगा तो आये जानते हैं।

 1  12वीं पास करे एमटेक कोर्स के लिए

अगर आपको एक वेब डेवलपर में मास्टर बनना हो या फिर जिस फील्ड में एमटेक कोर्स करना चाहते हो उस फील्ड का मास्टर बन सकते हो यानी की पूरा एक्सपर्ट बन सकते हो खेर, अगर आपको मास्टर बनना हो तो सबसे पहले 12वीं पास करना होगा अब आपके मन में एक सवाल आया होगा 12वीं किस सब्जेक्ट में पास करें ताकि एमटेक कोर्स (B.Tech Course) कर सके तो इसके लिए 12th में आप साइंस से कर सकते है इससे जायदा बेहतर होता है आगे की पढाई के लिए वैसे आप दूसरे सब्जेक्ट से कर सकते हो पर जायदा अच्छा होगा आप साइंस से 12th पास करे।

 2  ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे

एमटेक कोर्स करने के लिए आपको 12th पास करने के बाद आपको ग्रेजुएशन पूरी करनी होगी ग्रेजुएशन भी उसी सब्जेक्ट में करें जो आपको एमटेक कोर्स (M.Tech Course) में करना है यानि की मान लीजिये कंप्यूटर फील्ड में आपको जाना है तो आप कंप्यूटर फील्ड से ही अपना ग्रेजुएशन पूरा कीजिये जैसे BCA, BSC, BE, B.TECH Course (Bachelor of Technology) से Computer Branch से करें ताकि आप M.Tech Course इसी Branch से कर सको वैसे आप किसी भी Branch से B.tech कर सकते हैं और कम से कम 50 से 55% Marks जरूर लाएं।

 3  एमटेक कोर्स (M.TECH Course) के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करे

अब आपको ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद एंट्रेंस एग्जाम देना होगा एमटेक कोर्स करने के लिए या फिर आप चाहे तो प्राइवेट कॉलेजेस से भी M.TECH कोर्स कर सकते है पर इसके लिए आपको पैसा जायदा देना होगा पर अगर आप टॉप कॉलेजेस में एडमिशन लेना चाहते है तो पहले एंट्रेंस एग्जाम दें और क्लियर करें जैसे ही आपका एंट्रेंस एग्जाम क्लियर हो जाता है इसके बाद आपके मार्क्स के अनुशार आपको कॉलेज दिया जाता है तो आपको उसमे एडमिशन लेना होगा तो आप एडमिशन ले।

Note: – एमटेक कोर्स के लिए बहुत से Entrance Exam होता है लेकिन सबसे जाएदा पॉपुलर GATE Entrance Exam होता है तो इसे पास करने के बाद आपको एमटेक कॉलेज दिया जाता है।

 4  एमटेक कोर्स की पढाई पूरी करे

तो जैसे ही आपका Entrance Exam Clear हो जाता है इसके बाद एमटेक कॉलेज में एडमिशन लेना होता है तो जैसे ही आप Admission लेते हैं इसके बाद आपको एमटेक कोर्स की पढाई पूरी करनी होगी जो पुरे 2 साल का कोर्स होता है तो आपको अच्छे से मन लगा कर पढ़ना है।

तभी आपको आगे जाके अच्छे प्लेसमेंट मिलेगा जिससे आपको अच्छी कंपनी में जॉब मिलेगा और एक बेहतर सैलरी पा सकते है तो यहाँ पर आपको थ्योरी (Theory) और प्रैक्टिकल (Practical) पढ़ाया जाता है हर सेमस्टर में आपको अलग अलग सब्जेक्ट दिया जाता है तो आपको अच्छे से पढ़ना होता है और पास होना होता है।

इसे भी पढ़ें: –

एमटेक कोर्स के प्रवेश परीक्षा (MTech Entrance Exam)

अब हम सब जानते है की कोई भी बड़े कॉलेज में दाखिला के लिए हमें Entrance Exam पास करना ही होता है इसके लिए हर कॉलेज अपना अपना एंट्रेंस एग्जाम लेती है साथ ही कुछ ऐसे एंट्रेंस एग्जाम होता है जो National Level का Entrance Exam होता है तो हम आपको निचे कुछ Popular Entrance Exam के बारे में बता रहे है आप उसे एक बार देख लीजिये और समझ लीजिये लेकिन कोई भी Entrance Exam देने से पहले उस Entrance Exam के बारे में जरूर जान लीजियेगा।

  • AMUEEE
  • TS PGECET
  • PGCET
  • TANCET
  • GATE
  • KCET
  • BITSAT

एमटेक कोर्स के स्पेशलाइजेशन (MTech Specialisations)

अब हमलोग जानते है की जब आप MTech Course करने के लिए जाते है तो आप किस field में अपना career बना सकते है तो देखो इसके अंदर आपको Career का choice बहुत जाएदा देखने के लिए मिलता है यानि की आपको एक Specialisations को Select करना है और उसी में आपको अपना career को बनाना है यानि की जब आप Computer Science का course करते है तो उसमे भी बहुत से करियर ऑप्शन होतें है बस अपने हिसाब से स्पेशलाइजेशन को सेलेक्ट करें और करियर बनाएं।

  • एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग
  • इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग
  • मरीन इंजीनियरिंग
  • ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • बिओमेडिकल इंजीनियरिंग
  • बायोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग
  • सिविल इंजीनियरिंग
  • कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • ट्रांसपोर्टेशन इंजीनियरिंग

एमटेक कोर्स के प्रकार (Types Of MTech Courses)

अब हमलोग ये जानना चाहते है की एमटेक कोर्स के कितने प्रकार होतें है यानी की Types Of MTech Courses तो में आपको बताना चाहता हूँ की देखो इस कोर्स को आप 3 तरह से कर सकते हैं तो सबसे पहले आपको इसके बारे में जानना चाहिए की एमटेक फुलटाइम क्या होता है और M.Tech Distance से कैसे कर सकते हैं तो निचे आपको बता रहें हैं।

MTech Full-time : – इसमें आपको एमटेक कोर्स Regular करने का Option मिलता है यानि की आप इसे रेगुलर कर सकते हैं साथ ही इसमें आपको बहुत benefits मिलता है साथ ही इसमें आप अच्छे से पढाई भी कर पाते हैं।

M Tech Part Time : – जो स्टूडेंट Regular Class नहीं कर सकते हैं उसके लिए पार्ट टाइम एमटेक डिग्री कोर्स करने का Option रहता है यानी की इसके लिए बस BTech की Degree करनी है इसके बाद आपका दाखिला हो जायेगा साथ ही इसमें आपको Fee भी कम देनी पड़ती है।

M Tech Distance: – इस Option को बहुत से student सबसे जाएदा चुनते है क्यूंकि कई बार ऐसा होता है की BTech करने के बाद वो लगभग सभी लोग Job करने लगते है और साथ ही अपना पढाई भी चालू रखते है साथ ही इसमें Fee भी बहुत कम लगता है तो ये चीज इसके अंदर होता है।

एमटेक कोर्स के सिलेबस (MTech Course Syllabus)

अब हम आपको बहुत ही जरुरी चीजों के बारे में बात करने जा रहा है यानि की जब आप एमटेक कोर्स के लिए दाखिला ले लेते है तो इसके बाद आपको सिलेबस को जानना बहुत जरुरी हो जाता है तो सबसे पहले में आपको बताना चाहता हूँ की इसके अंदर जितने भी सब्जेक्ट को आप पढ़ते है वो बहुत Advanced रहता है।

खेर, इसके अंदर आप एडवांस्ड प्रोग्रामिंग थ्योरी, मैथमेटिकल बैकग्राउंड और नेटवर्किंग इत्यादि जैसे सब्जेक्ट को पढ़ते है इसके अंदर आपको बहुत से सब्जेक्ट को पढ़ना होता है क्यूंकि इसके अंदर 4 Semester होतें है और सभी semester के अंदर अलग अलग सब्जेक्ट को पढ़ाया जाता है तो अगर आपको इसके syllabus के बारे में जानना है तो आप Google से पूरी PDF File Download करके देख सकतें हैं।

एमटेक कोर्स करने के फायदे (M.Tech Course Benefits)

एमटेक कोर्स करने के बाद तो बहुत सारे फायदे है पर में आपको कुछ फायदे बताना चाहता हूँ जिससे आपको एक अंदाज़ा लग सके और आपको एमटेक कोर्स करने में मज़ा भी आये दराशल कोई कोर्स ख़राब नहीं होता है बस आपको मेहनत करना होता है साथ ही इसके अंदर हमें इतना फायदा मिलता है की आपको ये कोर्स करने का बहुत मन करने वाला है तो चलो अब जानते है की एमटेक कोर्स के फायदे क्या है (M.Tech Course Benefits) तो इसकी पूरी जानकारी देंगे तो आये जानते हैं जो इस प्रकार है।

  • एमटेक कोर्स (M.TECH Course) करने के बाद आप अच्छे जानकार हो जाते है जैसे की कंप्यूटर के फील्ड में या फिर जिस फील्ड से आप एमटेक कोर्स किये हो।
  • एमटेक कोर्स करने पर आप किसी भी बड़े कंपनी में मास्टर के रूप में जॉब कर सकते हो जैसे उच्च पद पर काम कर सकते है।
  • एमटेक कोर्स करने के बाद आप खुद की कंपनी बना सकते है।
  • M.Tech Course करने के बाद आप विदेश में नौकरी कर सकते है।
  • कॉलेजेस में प्रोफेसर बनकर स्टूडेंट को पढ़ा सकते है
  • इस कोर्स को करने के बाद आप आगे का पढाई PHD से कर सकते हो।
  • आप Research में अपना Career बना सकते हैं।
  • इसमें आपको वेतन बहुत मिलती है।

Top Best College For M.Tech Course in India

हम सब जानते है की अगर आप किसी अच्छे कॉलेज से पढाई नहीं करते है तो आपको पढाई में बहुत दिकत होता है और अगर आप किसी अच्छे college से पढाई किये रहते है तो आपका पढाई भी अच्छा होता है Career Opportunity भी जाएदा देखने के लिए मिलता है तो इसीलिए हम आपको बताने जा रहे है की Top Best College For MTech Course in India तो निचे हम आपको पूरी list दे रहे है और इसके अंदर प्राइवेट और गवर्नमेंट कॉलेज दोनों है।

  • आईआईटी बॉम्बे
  • आईसीटी मुंबई
  • इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई
  • Indian Institute of Technology, BHU
  • Indian Institute of Technology, Dhanbad
  • National Institute of Technology, Durgapur
  • Amity University, Noida
  • Amrita School of Engineering, Coimbatore
  • Chandigarh University
  • Lovely Professional University, Jalandhar
  • Manipal Institute of Technology

एमटेक के बाद करियर स्कोप (MTech Career, Scope)

सबसे पहले में आपको बताना चाहता हूँ की इसके अंदर आपको बहुत से करियर ऑप्शन मिलता है साथ ही इसके अंदर बहुत से Branch भी है तो में आपको Computer Science Branch का Career Scope बता रहा हूँ बाकि Branch के बारे में आप निचे जान सकते है वैसे सभी ब्रांच के अंदर आपको बहुत से Career Opportunity देखने के लिए मिल जाता है जो इस प्रकार से है: –
  • Software Developer
  • Data Scientist
  • Machine Learning Engineer
  • Cybersecurity Analyst
  • Web Developer

Electronics and Communication Engineering Jobs 

अब हम आपको निचे Electronics and Communication Engineering के Jobs का list दे रहा हूँ जिससे आप वो सब में job कर सकते हैं हालाँकि ये सब job opportunity विदेश में बहुत जाएदा है तो आप निचे से एक बार इसके Job Option के बारे में जररु देख लें।
  • Electronics Engineer
  • Communications Engineer
  • VLSI Design Engineer
  • Telecommunications Engineer

Mechanical Engineering Jobs 

अब हम आपको Mechanical Engineering Jobs के बारे में बता रहे है जो की बहुत जाएदा Popular Branch भी है और इस Branch में सबसे जाएदा Boys Student जाना पसंद करते है जो की Career Opportunity भी बहुत जाएदा रहती है।
  • Mechanical Engineer
  • Production Engineer
  • Project Engineer
  • Sales Engineer

Electrical Engineering Jobs 

दोस्तों इस कोर्स के अंदर आपको भी बहुत अच्छा जॉब मिलता है साथ ही Package भी बहुत अच्छा मिलता है और इस course को सबसे जाएदा वही लोग करते है जिसे Electrical Engineering बनने का शोक रहता है वो लोग इस कोर्स को सबसे जाएदा करते हैं।
  • Electrical Engineer
  • Power Systems Engineer
  • Control Systems Engineer
  • Electrical Design Engineer
  • Instrumentation Engineer

Civil Engineering Jobs

इसमें भी बहुत अच्छा Job Option रहता है क्यूंकि इसके अंदर Construction के Related job मिलता है यानी की अगर आप MTech कर लेते है इसके बाद इस Civil Engineer Field में बहुत High Level का Job मिल सकता है तो निचे में आपको सारा job का list दे रहा हूँ।
  • सिविल इंजीनियर
  • भूतकनीकी अभियंता
  • परिवहन इंजीनियर
  • पर्यावरण इंजीनियर
  • प्रोजेक्ट इंजीनियर

Top Recruiters

अब हम आपको आखिरी Top Recruiters के बारे में बताने जा रहे हैं और इसके बारे में भी आपको पता होना बहुत जरुरी है क्यूंकि अगर आपको ये नहीं मालूम रहेगा की कोण ऐसे Company है जो MTech Student को Job के लिए सबसे जाएदा Hire करती है तो में आपको निचे पूरी लिस्ट दे रहा हूँ जो की इस प्रकार से है: –

  • गूगल
  • मॉर्गन स्टेनली
  • आईसीआईसीआई
  • सेब
  • Schlumberger
  • एचएसबीसी
  • माइक्रोसॉफ्ट
  • आईटीसी लिमिटेड
  • सीमेंस
  • इन्फोसिस टेक्नोलॉजीज

एमटेक कोर्स करने के बाद वेतन (MTech salary)

दोस्तों अब बात करते हैं की जब आप एमटेक कोर्स कर लेते हैं इसके बाद जब आप जॉब करने के लिए जायेंगे तो आपको वेतन कितना मिल सकता है तो में आपको एक Average Salary के बारे में बताऊंगा वैसे आपका salary पूरा आपके ऊपर Depend करता है की किस तरह से अपना Skills को develop करते हैं उसी तरह से आपको वेतन मिलता है जो की बहुत अच्छा वेतन मिलता है अगर आप ये कोर्स को अच्छे से कर लेते हैं।

अगर आप एक Computer Engineer में जॉब करने के लिए जाते है तो आपको कम से कम 3 से 5 Lakhs तक Salary मिल सकता है वो भी शुरुवाती में खेर, इस ब्रांच में आपको वेतन अच्छी मिलती है साथ ही अगर आप Mechanical Engineers में Job करने के लिए जाते है तो आपको कम से कम 3 से 4 Lakhs तक Salary मिल सकता है और वहीँ Civil Engineer की बात की जाये तो इसके अंदर आपको 3.2 से 4 Lakhs तक वेतन मिल सकता है।

Must Read: Marine Engineer Kaise Bane

Conclusion

दोस्तों में आपको एमटेक कोर्स के बारे में गहराई से जानकारी देने का कोसिस किया हूँ और मैंने ये भी बताया है की अगर आप ये कोर्स को कर लेते इसके बाद आपको कभी भी पीछे मुंड कर नहीं देखना पड़ता है मेरा कहने का मतलब है की इसके अंदर हमें बहुत ही जाएदा फायदा मिलता है।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपका सारा सवालों का जवाब दे पाया होगा क्यूंकि में सारा कुछ बताया है की कैसे आप अपना एमटेक की पढाई कर सकते (What is M.TECH Course? how to do M.TECH Course full information in hindi), (Qualification, Job full details information in hindi) है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना.

4 thoughts on “एमटेक कोर्स (M.Tech Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी”

Leave a Comment